Top 10] वृंदावन में रहने के लिए धर्मशाला – with Price

दोस्तों अगर आप वृंदावन यात्रा करने जा रहे हैं और वहां कम पैसे में रुकने की अच्छी व्यवस्था चाहते हैं तो वृंदावन में रहने के लिए धर्मशाला के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा वृंदावन तीर्थ यात्रियों को पर्यटक सुविधा केंद्र बनाया गया है। जहां भक्तों के बजट को ध्यान में रखते हुए डोर मेट्री, सार्वजनिक हाल और कमरे बनाए गए हैं।

डोर मेट्री में अगर आपको बेड चाहिए तो ₹100 चार्ज किया जाता है और इससे भी कम पैसा खर्च करना चाहते हैं तो ₹50 में जमीन पर गद्दा बिछा हुआ मिल जाएगा।

अगर आप कमरे की सुविधा चाहते हैं तो 4 Bed Room वाला कमरा ₹600 और 5 Bedroom वाला ₹750 में मिल जाता है।

यदि आप जन्माष्टमी राधा अष्टमी या फिर होली में वृंदावन जा रहे हैं तो ज्यादा भीड़ होने की वजह से अगर यहां कमरे नहीं मिलते तो इसके विकल्प के तौर पर बहुत सारे सस्ती और अच्छी वृंदावन में रहने के लिए धर्मशाला बनी हुई है जो ठहरने की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध कराते हैं।

यह भी पढ़ेंवृंदावन के प्रसिद्ध मंदिर और उनके रहस्य जानिए

किसी भी यात्रा में तभी आनंद आता है जब वहां पहुंच कर रहने और खाने पीने की व्यवस्था ऐसी हो की अपने घर जैसे आराम मिले वह भी उचित रेट और अगर ठहरने के लिए प्राइम लोकेशन मिल जाए तो भला उसकी बात ही अलग होती है तो चलिए विस्तारपूर्वक जानते हैं वृंदावन की 10 सस्ती और अच्छी धर्मशाला के बारे में जो कुछ इसी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराते हैं।

वृंदावन में रहने के लिए धर्मशाला लिस्ट

कृपया ध्यान दें यहां बताई गई सभी धर्मशालाएं पीक सीजन में जैसे – जन्माष्टमी होली और निर्जला एकादशी में ब्रज के सभी धर्मशाला में रूम आसानी से नहीं मिलते इसीलिए इनके रेट ऊपर नीचे हो सकते हैं-

1. वृंदा सेवा सदन

वृंदावन की यात्रा पर जाकर प्रेम मंदिर ना जाए भला ऐसे कैसे हो सकता है और अगर हम कहें कि इसी मंदिर के ठीक सामने रुकने की व्यवस्था हो जाए तो इससे बेहतर तो कुछ हो ही नहीं सकता।

वृंदा सेवा सदन प्रेम मंदिर के ठीक सामने केसर धाम गली में स्थित है जिसमें यात्रियों को ठहरने के लिए वातानुकूलित डबल बेड कमरे बने हुए हैं और सर्दियों के मौसम में बाथरूम में गीजर की सुविधा उपलब्ध है।

अगर आप घर बैठे इस धर्मशाला की बुकिंग करना चाहते हैं तो जस्ट डायल वेबसाइट से इनका नंबर लेकर बुक कर सकते हैं जिसके लिए आधा पैसा एडवांस के तौर पर ऑनलाइन जमा करना होता है जोकि नान रिफंडेबल होता है।

यहां भोजन की व्यवस्था के लिए डाइनिंग हॉल बना हुआ है जहां ब्रेकफास्ट लंच और डिनर की अति उत्तम व्यवस्था की गई है लगभग ₹100 में एक थाली खाना मिल जाता है जो कि काफी स्वादिष्ट होता है

2. श्री गिरिराज सेवा सदन

वृंदा सेवा सदन के ठीक सामने स्थित है गिरिराज सेवा सदन जिसके अंदर वातानुकूलित डबल बेड 40 कमरे बने हुए है इनका किराया ₹800 से 1000 तक होता है यदि आपके साथ ज्यादा लोग हैं और सभी लोग एक ही रूम में रुकना चाहते हैं तो यहां एक्स्ट्रा बेड लगाने की सुविधा है जिसका ₹200 अलग से चार्ज किया जाता है ।

इस धर्मशाला में खाने की कैंटीन उपलब्ध है सुबह के नाश्ता का चार्ज ₹50 से लेकर आपके बजट तक होता है और इसी तरह थाली भोजन लगभग ₹100 प्रति व्यक्ति आसानी से मिल जाता है। यह रेट बदलता रहता है आप बुकिंग के दौरान पूरी जानकारी इनसे ले सकते हैं।

3. महाराजा अग्रसेन धर्मशाला

मध्यम वर्ग की फैमिली के लिए कम बजट में वृंदावन में रुकने की सबसे अच्छी धर्मशाला महाराजा अग्रसेन है प्रेम मंदिर के नजदीक होने के कारण इसके कमरे हमेशा भरे रहते हैं फिर भी आप यहां कमरा बुक करने के लिए एक बार कोशिश जरूर करें हो सकता है आपकी किस्मत अच्छी हुई तो यहां आपके रुकने की व्यवस्था यहां हो जाएगी।

  • डबल बैडरूम का चार्ज 300
  • वातानुकूलित डबल बेड कमरे का किराया ₹500

और पढ़ें

4. लीला मां सत्संग भवन

अगर आप वृंदावन धाम में सस्ती धर्मशाला की तलाश में हैं तो यह आपके लिए है यह धर्मशाला बांके बिहारी मंदिर से लगभग 300 मीटर की दूरी पर स्थित है यहां सिंगल डबल रूम के साथ-साथ कॉमन हाल में रुकने की व्यवस्था है आप अपने बजट के अनुसार इसका चयन कर सकते हैं।

  • कॉमन हाल का किराया ₹100
  • 2 लोगों के लिए रूम किराया ₹300
  • 3 लोगों के लिए ₹500
  • टॉयलेट बाथरूम अटैच

5. श्री शिव कृष्ण धाम

वृंदावन की सबसे बड़ी और अच्छी धर्मशाला में से एक कृष्ण धाम छटीकरा रोड पर मल्टी लेवल पार्किंग के पास रुकमणी बिहार में स्थित है जिसमें वातानुकूलित ,डीलक्स सहित 109 कमरे हैं। यहां हर रूम में छोटी बालकनी अटैच और साथ में बाथरूम भी है।

इस धर्मशाला की खास बात है कि यहां खाने के लिए कैंटीन है जिसके लिए अलग से चार्ज नहीं किया जाता यानी कमरा बुक करने पर खाना फ्री दिया जाता है।

  • डबल बेड कमरे का चार्ज ₹900
  • डीलक्स रूम ₹1200

6. सेठ मुरलीधर मानसिंगका धर्मशाला वृंदावन

कहने को तो यह एक धर्मशाला है लेकिन इसकी सुविधाएं और व्यवस्था किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है अगर आप थोड़ा लग्जरियस लाइफ जीने के आदी हैं मल्टी क्यूज़ीन जैसे रेस्टोरेंट में खाने के शौकीन भी हैं तो यह सेवासदन आपके लिए है यहां कुल 25 रूम और एक बड़ा हाल है।

  • यहां डबल बैडरूम ₹2000 में मिलता है कमरे में फ्रिज , एयर कंडीशनर टीवी सोफा वाईफाई,गीजरऔर साथ में सेफ्टी लॉकर भी है
  • खाने के लिए मल्टी क्यूज़ीन रेस्टोरेंट है जहां भारतीय व्यंजन साउथ इंडियन नॉर्थ इंडियन के अलावा चाइनीस भोजन परोसा जाता है
  • बांके बिहारी मंदिर की दूरी 3 किलोमीटर
  • प्रेम मंदिर की दूरी 1 किलोमीटर

अगर आप वृंदावन में कोई धार्मिक आयोजन करना चाहते हैं तो इस धर्मशाला के अंदर बैंकट हॉल है जो बिल्कुल फ्री उपलब्ध कराया जाता है लेकिन यदिआप शादी विवाह के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं उसका चार्ज किया जाता है

इस धर्मशाला की एक और खास बात है कि यहां दोपहर 1:00 बजे से लंगर लगता है जिसमें हजारों श्रद्धालु बिल्कुल फ्री में भोजन ग्रहण करते हैं इसके अलावा 5000 से अधिक लोगों को रोज खाना बनवा कर वितरित किया जाता है

7. सुखधाम सदन धर्मशाला वृंदावन

यह धर्मशाला प्रेम मंदिर से 200 मीटर की दूरी पर स्थित है यहां कुल 65 कमरे हैं और सभी वातानुकूलित है खाने के लिए भोजनालय है जहां नाश्ता ₹80 और थाली ₹100.

यहां ₹800 से लेकर ₹1500 तक के रूम उपलब्ध है आप अपने बजट के अनुसार इनकी बुकिंग कर सकते हैं।

इसकी सबसे खास बात है कि यहां बच्चों को खेलने के लिए किड्स जोन बना हुआ है जहां छोटे बच्चे इंजॉय कर सकते हैं।

8. कृष्ण सुदामा धाम

अगर आप मध्यमवर्गीय परिवार से है और कम बजट में अच्छी व्यवस्था के साथ वृंदावन में सस्ती धर्मशाला खोज रहे हैं तो सुदामा धाम आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होगा क्योंकि यहां लगभग ₹400 से लेकर 1000 तक बजट के रूम उपलब्ध है और खाने का चार्ज भी काफी कम है।

अगर आप 2 से अधिक लोग एक ही रूम पर रहना चाहते हैं तो इस धर्मशाला में अलग से बेड लगवाने की सुविधा है जिसका ₹200 अलग से किराया लगता है।

9. श्री राधा कृष्ण धाम

वृंदावन के छटीकरा रोड पर केशव धाम में स्थित श्री राधा कृष्ण धाम अपनी बेहतरीन सुविधाओं के कारण अत्यंत ही लोकप्रिय धर्मशाला है इसमेंसभी रूम वातानुकूलित है तथा खाने पीने के लिए कैंटीन सुविधा भी उपलब्ध है जिन का किराया 800 से लेकर 1000 के बीच होता है।

सभी कमरे में टीवी और अटैच बाथरूम है इसके अलावा धर्मशाला के चारों तरफ खूबसूरत गार्डन है जहां आप टहलने के लिए जा सकते हैं।

10. माहेश्वरी भवन धर्मशाला

बांके बिहारी मंदिर से 300 मीटर की दूरी पर स्थित है महेश्वरी भवन वृंदावन आए हुए श्रद्धालु के ठहरने की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाता है यहां का किराया भी बजट फ्रेंडली होता है यहां गरीब अमीर सभी वर्ग के लोग आसानी से 300 से 700 के बीच के रूम में रह सकते हैं।

इस लेख में गरीब अमीर हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के बजट फ्रेंडली वृंदावन में रहने के लिए धर्मशाला बताइए आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी

और पढ़ें-

1 thought on “Top 10] वृंदावन में रहने के लिए धर्मशाला – with Price”

Leave a Comment