[Best-17] नागपुर में घूमने की जगह | नागपुर पर्यटन स्थल

दोस्तों इस लेख में आप जानेगे नागपुर में घूमने की जगह कौन कौन है इसके साथ में जानेगे नागपुर कैसे पहुंचे , नागपुर कैसे घूमे , और नागपुर किसलिए मशहूर है इन सभी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े ।

पहले नागपुर के इतिहास के बारे में कुछ रोचक जानकारी जानते है उसके बाद नागपुर के पर्यटन स्थल को जानेगे ।

  • नागपुर का नाम यहां से गुजरने बलि नाग नदी से लिया गया इसीलिए नागपुर के नगर पालिका के कर्मचारियों के Logo में आज भी नाग और नदी का चिन्ह नजर आते है ।
  • महाराष्ट्र का तीसरा सबसे बड़ा नागपुर जिसे ऑरेंज सिटी या संतरा नगरी के नाम से जाना जाता है इसके साथ ही नागपुर महाराष्ट्र की सर्दियों के मौसम की राजधानी भी है ।
  • गोड़ शाशन के अधीन रहा नागपुर को जब मराठो ने अपने कब्जे में लिया तब इस शहर को उन्होंने अपनी राजधानी घोसित किया बाद में जब यहाँ अंग्रजो का आगमन हुआ तो उन्हें ने इसे एक व्यापारिक प्रान्त बना दिया ।
  • भारत की आजादी के बाद नागपुर को मध्यप्रदेश के हिस्से में रखने की बाते उठी थी और इसे मध्यप्रदेश की राजधानी बनाने का प्रस्ताव रखा गया था लेकिन यहाँ ज्यादातर जनसंख्या मराठी भाषा बोलते थे जिसके बजह से इसे महाराष्ट्र में जोड़ दिया गया ।

नागपुर में घूमने की जगह

नागपुर शहर अपने स्वर्णिम इतिहास के साथ साथ पर्यटक स्थल और सभी धर्मो के लिए धार्मिक दृष्टि से भी काफी मशहूर है इसीलिए यहाँ घूमने के लिए भारी संख्या में टूरिस्ट आते है । चलिए जानते है नागपुर में घूमने लायक जगह कौन सी है जहाँ सबसे ज्यादा पर्यटक जाते है ।

नागपुर पर्यटन एक ऐसा स्थान है जहाँ हर धर्म के लोगो के लिए तीर्थ स्थल मौजूद है

1. सूरवाड़ शिव मंदिर

नागपुर शहर से 15 किलोमीटर की दूरी पर एक बहुत ही अद्भुत धाम है जहाँ शिव और माता पार्वती विशाल प्रतिमा के रूप में विराजमान है

वैसे तो यह सुधांसु जी का आश्रम है लेकिन आज के समय में यह मंदिर पर्यटन दृष्टि से नागपुर में बहुत ज्यादा फेमस है

इस टेम्पल के अंदर 12 शिब्लिंग बनायीं गयी है जो एक आर्टिफिशियल गुफा के भीतर मौजूद है अपने फैमिली और फ्रेंड के साथ घूमने के लिए और कुछ अच्छा समय बिताने के लिए नागपुर में सूरवाड़ा शिव मंदिर घूमने जा सकते है ये बहुत ही शानदार जगह है यहाँ दर्शन के साथ साथ एक लाइफ टाइम एक्सपीरियंस मिलने बाला है ।

यह धार्मिक स्थल नागपुर में घूमने की जगह में पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी जगह है इसीलिए हमने इसे अपने नागपुर पर्यटक स्थल में इसे पहले नम्बर पर रखा है ।

ये भी पढ़े : नैनीताल घूमने की पूरी जानकारी

2. खिंडसी झील

यह एक झील है वैसे तो नागपुर में कई लेक है लेकिन उनमे से सबसे प्रसिद्द और सुन्दर झील खिंडसी लेक है जो जंगलो से पूरी तरह से घिरा हुआ इसकी बजह से यहाँ का वातावरण बहुत ही सुकून देह होता है ।

ये बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और बीच में झील है जहाँ नाव की सवारी का मजा ले सकते है फॅमिली के साथ यहाँसमय बिताने का बहुत ही शानदार प्लेस है।

ये खूबसूरत प्लेस नागपुर शहर से 70 किलोमीटर और रामटेक से 60 किलोमीटर को दूरी पर स्थित

3. डगमा वॉटरफॉल

नागपुर के पास कई झरने मौजुद है लेकिन इसे मैंने अपनी लिस्ट में नम्बर एक में रखा है इसका कारण यह है की यहाँ चाहे तो झरने के नीचे खड़े होकर नाहा भी सकते है ज्यादातर टूरिस्ट ऐसा करते है ।

डगमा वॉटरफॉल वनदोबगरी गांव के पास आता है जो नागपुर सिटी से 35 किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है

डगमा वॉटरफॉल की एक और खास बात है झरने के नीच एक शिब जी की प्रतिमा है जिसके ऊपर इसका पानी गिरता है जो इसे और भी सुन्दर बना देता है यहाँ घूमने का बेस्ट टाइम जुलाई से ऑक्टूबर तक का होता है ।

4. स्वामीनारायण टेम्पल

विश्व प्रसिद्द स्वामीनारायण टेम्पल जो की अक्षरधाम मंदिर के नाम से बिख्यात है ये मंदिर भारत में कुछ चुनिंदा शहरो में बने हुए ही जिनमे से एक नागपुर भी है यहाँ भगवान वृषनु और माता लक्ष्मी का यह भव्य मंदिर है और ये नागपुर का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है ।

यहाँ हिन्दू देवी देवताओं जैसे राधा कृष्ण, सीता राम , गणेश , काली , शिव के साथ और कई देवी देवताओं की सुन्दर प्रतिमा विराजमान है ।

जब भी आप कभी नागपुर घूमने जाये तो यहाँ का अक्षरधाम या स्वामीनारायण मंदिर देखने जरूर जाये सच में इससे अच्छा टूरिस्ट प्लेस आपको नागपुर में नहीं मिलेगा ।

5. फुटाला

यह एक झील है इसे बड़े खूबसूरत तरीके से अर्टिफियल डिजाइन किया गया है किसके चारो तरफ हरा भरा पार्क बना हुआ है जो देखने में काफी शानदार लगता है ।

अभी भी इसका डेवलपमेंट चल रहा है जो बहुत बड़े स्तर पर बनाया जायेगा ताकि बाहर से आने बाले टूरिस्ट की नागपुर पर्यटन में वृद्धि हो सके आने बाले टाइम पर फुटला झील नागपुर में टूरिज्म को बढ़ावा देगा यहाँ 20 हजार से भी ज्यादा पर्यटकों को बैठने की सुबिधाये बनायीं जा रही है

यहाँ पर बहुत साड़ी एक्टीविय के साथ नाव की सवारी का आनंद उठा सकते है।

6. Ramtek

ऊँची पहाड़ियों पर स्थित यह एक रामायण कालीन प्लेस है इस पवित्र हिन्दू तीर्थ स्थल के बारे में कहाँ जाता है वनवास काल के समय श्री राम और सीता लक्ष्मण समेत यहाँ कुछ समय विश्राम लिया था ।

यहाँ पर भगवान् श्री राम का मंदिर है जिसकी नक्काशी देखकर आप मंत्र मुग्ध हो जायेंगे इस मंदिर में साल भर श्रद्धालु का आवागमन होता रहता है ।

7. रामा डैम

नागपुर में रहते हुए समुद्र जैसी फीलिंग पाने के लिए पहुंच जाईये राम डैम जो की नागपुर शहर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्ट्राम गांव में स्थित है ।

यहाँ अपने फॅमिली के साथ कुछ टाइम स्पेंड और उनके साथ फोटोग्राफी कर सकते है इसकी खास बात यह मध्य भारत का सबसे बड़ा बंधा है ।

8. अम्बाजरी बर्ड वाचिंग

नागपुर के पास में घूमने की जगहों में अम्बाजारी एक बहुत बेहतरीन प्लेस है प्रकृति प्रेमियों पर्यटक यहाँ बर्ड वाचिंग करने के लिए जाते है यहाँ 350 से भी ज्यादा प्रजातियों के पक्षीय का निवास स्थान है ।

नागपुर के भीतर आपको शायद ही ऐसा जगह मिल सकता है जहाँ इतने सारे पक्षी निवास करते हो इसकी दूरी शहर से लगभग 5 किलोमीटर है ।

9. फन एंड फ़ूड विलेज

नागपुर का सबसे बड़ा और सुप्रसिद्ध वाटरपार्क फन एंड फ़ूड है जो शहर से लगभग 35 किलोमेटेर की दूरी पर बना हुआ है यहाँ आपको बिभिन्न प्रकर की स्वीमिंग राइड्स जैसे स्लाइड, समुद्री लहरे , फुहारे , इत्यादि प्रकार की स्वीमिंग एक्टिविटी करने के लिए मिल जाएगी और साथ में तरह तरह के झूले बने हुए जिसे एन्जॉय कर सकते है ।

10. सेमिनरी हिल

अगर आप बच्चो के साथ नागपुर में घूमने जा रहे है तो सेमिनरी हिल यानि बाल उद्यान गार्डन आपके लिए है इस पार्क का नाम बल उद्यान है तथा इसके भीतर हर समय हरियाली रहती है ।

बच्चो के लिए यहाँ पर झूले बने हुए है जो उन्हें बहुत मजा देने बाला है ।

11. दीक्षा भूमि स्तूप

नागपुर में स्थित दीक्षा भूमि स्तूप कोई साधारण स्तूप नहीं है बल्कि यह एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा जैन स्तूप है यह जैन धर्म के लोगो का तीर्थ स्थल भी है यहाँ हर समय भारी संख्या में पर्यटक उपस्थित रहते है ।

नागपुर घूमने की बाली जगहों में दीक्षा भूमि पर्यटकों की पसंदीदा पिकनिक स्पॉट और तीर्थ स्थल है ।

12. घोघरा वॉटरफॉल

यदि आप शहर की भेद भाड़ से दूर प्रकृति के शांत वातावरण में घूमने पसंद करते है तो ये आपके लिए है जानकारी के लिए बता दू ये झरना मध्यप्रदेश में स्थित है लेकिन नागपुर शहर से मात्र 55 किलोमीटर ही दूर है इसीलिए हमने इसे इस लिस्ट में शामिल किया ।

अगर आप जमसौली हनुमान मंदिर जाने का प्लान कर रहे है तो मेरी माने घोघरा फाल में जरूर जयोये वहां से इसकी दूरी महज 4 किलोमीटर है ।

चट्टानों के बीच से इसका पानी लगभग 50 फिट ऊपर से गिरता है जो इसे बहुत ही खूबसूरत वॉटरफॉल भी बनाता है ये झरना जाम नदी पर बनता है जो जहनुमान मंदिर से 4 किलोमीटर दूर है ।

इस झरने को घूमने का बेस्ट टाइम जुलाई से सितम्बर का रहता है उस समय बारिश का मौसम होता है जिससे इसमें काफी ज्यादा पानी रहता है ।

जब आप घोघरा जलप्रपात घूमने जाये तो अपने साथ खाने की वस्तुए साथ में रखे क्योंकि वह पर कोई दुकाने नहीं है वहां से थोड़ी दूर है ।

13. अम्बाजरी झील नागपुर

नागपुर की एक और खूबसूरत झील जो सिटी में स्थित है ये शहर झीलों से घिरा हुआ है यहाँ बहुत सारे लेक है जो टूरिस्ट आकर्षण की दृष्टि से मशहूर है ।

स्थानीय लोग यहाँ सुबह और शाम के समय टहलने के लिए जाते है और साथ जिन लोगो से तैरना आता है यहाँ पर स्वीमिंग भी करते है अगर आपसे तैरना नहीं आता तब बिल्कल भी रिस्क न ले ।

14. स्वामी विवेकानंद पार्क नागपुर

अम्बाजरी लेक के पास में ही इस सिटी का सेल्फी पॉइंट है जहाँ सारा दिन लोग फोटोग्रापफी करते हुए दिख जायेंगे वैसे तो पहले ये एक झरना था लेकिन इसे अर्टिफियल तरीके इसका पुनर्निर्माण किया गया है जो बहते हुए पानी की जलधारा के साथ अमेजिंग लगता है ।

15. जिलपी वॉटरफॉल

नागपुर के 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह प्राकृतिक झरना शहर के इतना करीब होने के कारण स्थानीय पर्यटकों को वीकेंड में छुट्टिया बिताने के लिए बेस्ट है इसी बजह से यहां हमेश टूरिस्ट आते रहते है ।

पहाड़ी गलियारो से झरने का पानी जब नीचे की तरफ बहता है उस बहुत ही पीसफुल लगता है जो इसे खास बनता है यहाँ अपने दोस्तों के साथ वीकेंड में छुट्टिया एन्जॉय करने जा सकते है ।

14. गोरेवाड़ा चिड़ियाघर

जंगल सफारी का आनंद उठाने गोरेवाड़ा वन्य अभ्यारण जरूर जाये यहाँ वातानुकूलित बस में जंगली की सफारी का लुप्त उठाते हुए जंलि जानवरो जैसे शेर , बाघ , हिरन , गोरिल्ला , हांथी , चिंकारा , भालू के साथ साथ बिभिन्न प्रकार के पक्षियों के समूह को देख पाएंगे ।

जंगल की सफरी करने का चार्ज लगता है जो वह पहुंचकर टिकट काउंटर से पता कर सकते है ।

15. गणेश मंदिर

नागपुर केवल अपने इतिहास के लिए ही नहीं बल्कि धार्मिंक दृष्टि से भी काफी ज्यादा फेमस है यहाँ का गणेश मंदिर जो मराठियों के द्वारा बनवाया गया था

आज का गणेश मंदिर नागपुर के धार्मिक स्थलों में सबसे मुख्य जगह का हिस्सा बन चूका है यहाँ दिन भर भक्तो के लाइन देखने को मिल जाएगी खास तौर पर गणेश चतुर्थी के समय यहाँ श्रद्धालुओं की गिनती लाखो में पहुंच जाती है

नागपुर से 35 किलोमीटर पर फैन एंड फ़ूड गांव के एकदम सामने पड़ता है जो अमरावती रोड में आता है यहाँ पर गणेश और हनुमान मंदिर के दर्शन के साथ एक छोटा सा लेक भी है ।

16. ताजबाग

ताजबाग नागपुर में घूमने के लिए शानदार प्लेस है इसी के पास एक दरगाह जिसे घूमने जा सकते है यहाँ ताजुद्दीन बाबा की समाधी है ये बहुत ही अद्भुत स्थान है यहाँ हिन्दू मुश्लिम भाइयो बंधुओं की मिशाल याराना देखने को मिल जाएगी है

बर्षो से नागपुर टूरिस्म की बागडोर संभाले हुए ताजबाग यहाँ का प्रमुख मुश्लिम समुदाय के लोगो का पर्यटक स्थल है

17. ड्रगन पैलेस

ड्रैगन पैलेस एक बौद्ध मंदिर है जिसे जापानी ट्रस्ट के द्वारा बनवाया गया है इसे नागपुर का लोटस टेम्पल भी कहा जाता है यह सभी धर्म के लोगो को शांति का सन्देश देता है ।

इसे 10 एकड़ में बनाया गया है इसकी आर्किटेक्चर इतनी सुन्दर तरीके से की गयी है की शब्दों वयां नहीं कर सकता यकीन मानिये दोस्तों ये मंदिर नागपुर सिटी का ही नहीं बल्कि आज में आधुनिक समय का अद्भुत बेजोड़ नमूना है ।

जब कभी भी आप नागपुर में घूमने की जगह देखने जाये तो इसे अवश्य घूमने जाये बरना आपकी नागपुर टूर की journy  अधूरी रह जाएगी

नागपुर कैसे पहुंचे ?

नागपुर पहुंचने के लिए भारत के सभी यातायात सुबिधाये उपलब्ध है जैसे रेलगाड़ी , बस और एयरपोर्ट ।

रेलगाड़ी – अगर आप ट्रैन का सफर करके नागपुर पहुंचना चाह रहे है तो जानकारी के लिए बता दू यहाँ भारत के कोने कोने से नागपुर रेलवे स्टेशन में ट्रेनों का प्रतिदिन अबागमन होता है क्योंकि ये मध्य भारत का सबसे बड़ा रैवै स्टेशन है ।

वाया हबाई जहाज – हवाई सफर करने बाले टूरिस्टों को यहाँ बाबा शाहब आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट मौजूद है जहाँ हर राज्य से अ उड़ाने होती है ।

नागपुर कैसे घूमे

दोस्तों नागपुर घूमने के लिए आपके पास कई बिकल्प है जैसे पर्सनल वाहन, किराये पर बाइक लेकर और शेयरिंग टैक्सी , या फिर सिटी बस जिसके माध्यम से नागपुर को घूम सकते है

लेकिन सबसे सस्ता और अच्छा बिकल्प है किराये पर बाइक लेकर जो शहर के रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के पास किराये पर बाइक देने बाले एजेंट मिल जायेंगे ।

इसके लिए आपसे ओरिजनल डॉक्यूमेंट जमा करवाते है जो बाइक वापस करते समय लौट दिया जाता है

अगर आप रेंटेड बाइक लेना चाहते है तो स्कूटी सबसे बेस्ट रहेगा जिसका चार्ज मिनिमम एक दिन का 500 किया जाता है इसके ालाब भिन्न प्रकार की गाड़िया उनके पास होती है जिनके अलग अलग चार्ज होते है ।

यह भी पढ़े :-

दोस्तों मै आशा करता हूँ की आपको इस लेख में नागपुर में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल के साथ नागपुर कैसे पहुंचे और नागपुर घूमे कैसे इन सभी को मै अच्छी तरह से आपको बता पाया हु अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक में जरूर शेयर करे ।

Leave a Comment