15 सबसे अच्छी lucknow me ghumne ki jagah | लखनऊ टूरिस्ट प्लेस

lucknow me ghumne ki jagah :– लखनऊ भारत का 11 सबसे बड़ा शहर है और यह उत्तर प्रदेश की राजधानी है जोकि गोमती नदी के तट पर स्थित है एक रिसर्च के मुताबिक लखनऊ भारत का दूसरा सबसे ज्यादा खुश रहने बाला शहर है।

नाबाओ का शहर लखनऊ का पुराना नाम लखनपुर हुआ करता था कहते है की इस शहर की नीव रामायण काल से जुडी हुयी है भगवान श्री राम जी के अनुज भाई लक्षमण ने गोमती नदी के किनारे लक्ष्मणपुर नाम से नगर बनाया था इसी बजह से इसका प्राचीन नाम , लखनपुर हुआ करता था फिर बाद में नाम बदलकर लखनऊ रख दिया गया ।

पर्यटकों द्वारा लोकप्रिय lucknow me ghumne ki jagah की सूची में सबसे ज्यादा भ्रमण किए जाने वाले स्थान ज्ञानेश्वर मिश्रा पार्क ,साइंस सिटी, बड़ा इमामबाड़ा ,और मरीन ड्राइव खास तौर पर युबाओ के बीच सबसे ज्यादा प्रसिद्द है यहाँ शाम होते ही शैलानियों की टोली उमड़ पड़ती है ।

लखनऊ अपने पुराने ऐतिहासिक इमारतों के साथ साथ इंडिया का प्रमुख व्यापारिक और मेट्रोपोलियन सिटी के रूप में उभर कर सामने आया है ।

lucknow me ghumne ki jagah की सूची

लखनऊ अपने नबाबी इतिहास और शाही खान पान के अतिरिक्त पर्यटन स्थल के लिए भी जाना जाता है जहाँ हर साल लाखो शैलानी लखनऊ शहर की खूबसूरती को देखने लिए आते है ।

तो आईये जानते है आखिर वो lucknow me ghumne ki jagah कौन से है जिनके बिना लखनऊ पर्यटन का Tour अधूरा है –

1. बड़ा इमामबाड़ा

लखनऊ का सबसे प्रसिद्ध घूमने की जगह बड़ा इमामबाड़ा मुख्य रूप से भूलभुलैया के लिए जाना जाता है इस भूल भुलैया में प्रवेश करने के लिए 1024 द्वार हैं लेकिन बाहर वापस निकलने के लिए सिर्फ दो रास्ते हैं।

यह इस्लाम धर्म की अनुयायियों के लिए प्रसिद्ध स्थल है जहां हर साल मोहर्रम के दिन बड़ी संख्या में लोग यहां त्यौहार मनाने के लिए आते हैं आज भले ही इसके ज्यादातर ऐसे खंडन में तब्दील हो चुके हैं परंतु इस ऐतिहासिक स्थल का भ्रमण करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह मुगल वास्तुकला इंजीनियरिंग का एक जीता जागता उदाहरण है इसकी संरचना किसी धातु या लकड़ी के बिना की गई, यदि आप इतिहास उत्साही है तो निःसन्देश इस खूबसूरत भवन की यात्रा अवश्य करें

इस ईमारत का निर्माण 1754 में मजदूरों को रोजगार देने के उद्देश्य से आसफुद्दौला के द्वारा करवाया गया था इसे बनाने में 14 वर्षो का समय लग गया था, इस इमामबाड़ा का हॉल एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा हॉल माना जाता है ।

लखनऊ के बड़ा इमामबाड़ा में क्या – क्या घूमे –

  • रूमी दरवाजा
  • बावली
  • गार्डन
  • भूल भुलैया
  • घंटा घर
  • पिक्चर गैलरी

2. मरीन ड्राइव लखनऊ

उत्साही पर्यटकों द्वारा लखनऊ में सबसे ज्यादा भ्रमण की जाने वाली जगहों में से एक मरीन ड्राइव लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जोकि गोमती नदी के किनारे बना हुआ है शाम होते ही दर्शनार्थियों की टोली उमड़ पड़ती है ।

आपने मुंबई के मरीन ड्राइव का नाम तो बहुत सुना होगा लेकिन एक बार लखनऊ घूमने आइए और देखिये लखनऊ के इस शानदार मरीन ड्राइव को जिसे शाम की चांदनी रौशनी में इसकी खूबसूरती को देखते रह जायेंगे ।

आंबेडकर पार्क और गोमती नदी के मध्य स्थित ये जगह लखनऊ में काफी ज्यादा मशहूर है यदि आप लखनऊ जा रहे है तो मरीन ड्राइव में जाना न भूले ।

3. छोटा इमामबाड़ा

जब आप लखनऊ टूरिस्ट प्लेस की सूची की तलाश करते हैं तो आपको छोटा इमामबाड़ा मिलेगा जिसे 1838 में मोहम्मद अली शाह द्वारा बनवाया गया था इस ऐतिहासिक स्थल की अनूठी वास्तुकला के भवन को बेल्जियम से मंगाए गए झूमरों से सुसज्जित किया गया है जिन्हें मोहर्रम के शुभ अवसर पर उज्जवल इत किया जाता है लखनऊ में देखने लायक सबसे अच्छी जगह में से एक है।

यह भी पढ़े :-

4. जानेस्वर मिश्रा पार्क लखनऊ

मिश्रा पार्क
जानेस्वर मिश्रा पार्क

लखनऊ के गोमती नगर में स्थित यह पार्क लगभग 375 एकड़ में फैला हुआ है जिसका निर्माण समाजबादी पार्टी ने करवाया था । पार्क के दुसरे छोर में 40 एकड़ में बना खूबसूरत कृत्रिम झील है जहां अपनों के साथनाव की सवारी (Boating) का अलग ही मजा है । इसके साथ ही देखने के लिए यहां भारतीय सेना का लड़ाकू बिमान मृग 21 रखा हुआ है ।

ये एशिया महाद्वीप के सबसे बड़े पार्क में से एक है इसका निर्माण 6 अगस्त 2012 में शुरू होकर 5 अगस्त 2014 में कम्प्लीट हुआ था इसे लन्दन hight park से inspire होकर इस खूबसूरत पार्क को लखनऊ में बनाया गया था ।

5. साइंस सिटी लखनऊ

सिटी लखनऊ
साइंस सिटी लखनऊ

लखनऊ के अलीगंज इलाके में बने इस पार्क में पर्यटक ब्रह्माण्ड से जुडी बहुत सारी जानकारी इकठ्ठा कर सकते है इसके अलाबा यहाँ पर एक संग्रहालय बनाया गया है । साइंस सिटी के भीतर देश- विदेश की विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी को बड़े सुन्दर ढंग से प्रतुत करता है।

जिसमे विज्ञानं से जुडी मानव जीवन विकास तथा और भी कई मेडिकल साइंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है यदि आपको साइंस में रूचि है या फिर आप एक साइंस के स्टूडेंट है तो इस पार्क में एक बार जरूर विजिट करे ।

विज्ञानं की इस अनोखी जगह को देखने के लिए आपको एक बार लखनऊ भ्रमण करना चाहिए खास तौर पर यदि आप साइंस स्टूडेंट है तो ये प्लेस एक बार अवश्य विजिट करे ।

6. अम्बेडकर पार्क

लखनऊ के गोमती नगर इलाके में बना इस पार्क का निर्माण स्पेशल गुलाबी पत्थरो से किया गया है जो रात के झिलमिल रौशनी में बेहद सुहाना लगता है ।

हर साल इस बेहतरीन आर्किटेक्चर बाले पार्क में आंबेडकर जयंती के दिन बड़े धूम -धाम से बाबा भीम राव आंबेडकर की जयंती मनाई जताई है । इसका निर्माण उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के द्वारा सं 2008 में बनबाया गया था ।

पार्क के अंदर सैकड़ो हाथियों की खूबसूरत प्रतिमाये मौजूद है जो देखने में बिलकुल जीवंत सा प्रतीत होती है अगर आप लखनऊ घूमने के लिए प्लानिंग कर रहे है तो इस जगह को अवश्य घूमिएगा ।

जब भी आप लखनऊ में घूमने का प्लान बनाये तो इस ऐतिहासिक धरोहर को अपने लखनऊ घूमने की लिस्ट में जरूर शामिल करे । इसे पूरा घूमने के लिए कम से कम 2 घंटे का समय लग सकता है ।

7. गोमती नदी नौका विहार

लखनऊ घूमने निकले और यहाँ की पवित्र नदी गोमती में पर्यटक नाव की सवारी का आनंद न ले ऐसा हो ही नहीं सकता जब भी आप लखनऊ टूरिस्म के लिए घर से निकले तो यहाँ की खूबसूरत boating को जरूर enjoy करे ।

यही पर गोमती नदी के तट पर स्थित स्वतंत्रत सेनानियों की याद में बनवाया गया शहीद स्मारक को देख सकते है जो 15 अगस्त 1957 को बनकर तैयार हुआ ।

8. आनंदी वाटरपार्क लखनऊ

लखनऊ यात्रा के दौरान यहाँ की ऐतिहासिक धरोहरों और मंदिरो को घूमने के अलाबा स्वीमिंग एक्टिविटी करने के लिए आप चाहे तो यहाँ जा सकते है ।

  • आनंदी वाटरपार्क में कई प्रकार के राइड्स उपलब्ध है जिनमे से मुख्य रूप से फन राइड्स और समुद्री लहरे यहाँ का मुख्य आकर्षण है इनके अलाबा भी.
  • जब आप वाटरपार्क में टिकट लेने के लिए जायेंगे तो आपको वहां पर स्विमनिग के लिए स्वीमिंग कास्टूम , लाकर , नास्ता आदि मुहैया कराया जाता है.
  • यहाँ पहुंचने के लिए लखनऊ के इंद्रा नहर के समीप फैजाबाद रोड पर स्थित है जो उत्तर प्रदेश का सबसे बड़े वाटरपार्क में से एक है.
  • लखनऊ का ये वाटरपार्क काफी ज्यादा खूबसूरत है इसी बजह से यहाँ पर हमेशा पर्यटक स्वीमिंग का मजा लेने आते रहते है.

9. चन्द्रिका देवी मंदिर

लखनऊ के सबसे प्रसिद्द मंदिर में से एक यह मंदिर लखनऊ में सबसे फेमस हिन्दू मंदिर है जो देवी दुर्गा को समर्पित है इसके गर्व गृह में विराजमान प्रतिमा काली , लक्ष्मी , और दुर्गा का संयुक्त रूप माना जाता है

मंदिर परिसर के अंदर एक सौंदर्य झील मौजूद है जहा पर भगवान् शिव जी विशाल मूर्ती के रूप में विराजमान है इस मंदिर में हमेशा दर्शनार्थी की लम्बी भीड़ लगी रहती है ।

जब भी आप लखनऊ यात्रा पर निकले तो लखनऊ के इस प्रसिद्द मंदिर में दर्शन के लिए एक बार यहाँ जा सकते है ।

10. रूमी दरवाजा लखनऊ

रूमी दरवाजा लखनऊ
रूमी दरवाजा लखनऊ

बड़ा इमाम के पास ही स्थित बेहतरीन कलाकारी का सुन्दर नमूना नक्काशी है जिसेआशिफ उद्दौला के द्वारा बनवाया गया था 60 फिट ऊँचे दरवाजे से बड़ा इमामबाड़ा में प्रवेश किया जा सकता है ।

इस दरवाजे की खास बात यह है की इसका निर्माण कार्य बिना लकड़ी और लोहे से किया गया है इस विशालकाय दरवाजे की शिल्पकला शैली को शानदार तरीके से प्रदर्शित किया गया है । यहां हर समय पर्यटकों की इकट्ठा रहती है।

11. रेसीडेंसी लखनऊ

लखनऊ की यात्रा से पहले महत्वपूर्ण स्थानों का चयन करते समय आप निश्चित रूप से इस बेहतरीन वास्तुकला संरचना को अपने लखनऊ घूमने की सूची में शामिल करें लखनऊ रेजीडेंसी में कई अलग-अलग संरचनाएं हैं जो ना केवल इतिहास से समृद्ध है बल्कि 1857 के विद्रोह का गवाह भी है।

पहली स्वतंत्रता स्वाधीन संग्राम 1857 में अंग्रेजो ने इस ऐतिहासिक ईमारत पर कब्ज़ा कर वो यहाँ रहने लगे थे तब से इसे रेइडेन्सी के नाम से जाना जाता है लखनऊ के इस नायब जगह पर भारत के स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी आजादी के लिए जमकर संघर्ष किया था उनकी शहादत और वीरता की अमर गाथा आज भी इस रेसीडेंसी के कोने कोने में गूंजती है ।

12. कठौता झील लखनऊ-Kathautha Jheel

लखनऊ सिटी के इंद्रानगर इलाके में स्थित यह झील शहर की काफी बड़ी और सुन्दर है स्वक्छ और सुन्दर झील का पानी शहर के बिभिन्न इलाके में पीने के लिए उपयोग किया जाता है ।

धीरे- धीरे लखनऊ की यह झील टूरिस्ट अट्रैक्शन में बदलती जा रही है और साथ में यह एक टूरिस्ट आकर्षण का केंद्र भी बनता जा रहा है । तो यदि आप चाहे तो फ्री समय में एक बार इसे भी देख सकते है

13. चिड़िया घर लखनऊ

लखनऊ चिड़ियाघर शहर का प्रसिद्ध आकर्षण है जो चार बाग़ रेलवे स्टेशन से लगभग 4 किलोमीटर की दूर बनारसी बाग़ पर स्थित है इस चिड़िया घर में बिभिन्न पशु पक्षियों को मुक्ति विहार करते देखा जा सकता है ।

चिड़िया घर के अंदर स्थित बेहतरीन झील में पर्यटक पैडल बोट का बखूबी आनंद उठा सकते है इसके अलाबा रेलगाड़ी तथा हाथी की सवारी का लुप्त उठाना हो तो पहुंच जाईये लखनऊ के इस चिड़िया घर में घूमने ।

14. हुसैनाबाद क्लॉक टावर

clock tower lucknow
clock tower lucknow

इस क्लॉक टावर का निर्माण सं 1881 में किया गया था तब से ये भारत का सबसे बड़ा क्लॉक टावर माना जाता है लखनऊ के रूमी दरवाजे के ननजीक ही स्थित घंटा घर देश के सबसे ऊँचे घंटा घर के रूप में विख्यात है ।

15. म्यूजिकल फाउंटेन लखनऊ

चारबाग रेलवे स्टेशन से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी राजाजी पुरम कॉलोनी पर मौजूद टिकैत राइ नमक इस झील में निर्मित संगीतमय फब्बारे स्पेशल रूप से फ्रांस से मँगबै गए थे ।

जो शाम होते ही शहर की सुंदरता को और भी निखार देता है तरह तरह संगीत के धुनों पर झूमते रंग बिरंगे फब्बारे काफी ज्यादा सुकून भरा लगता है ।

दिन के समय लखनऊ की यात्रा और लखनऊ में घूमने की जगह देखने के बाद इवनिंग के वक्त इस बेहतरीन musical fountain को देखने जा सकते है ।

लखनऊ घूमने का आसान तरीका क्या है ?

पहला विकल्प –लखनऊ घूमने के लिए सबसे अच्छा और सस्ता बिकल्प rented bike या कार लेकर लखनऊ में घूमने की जगह देखने के लिए जा सकते है ।

आपको रेलवे स्टेशन के पास बहुत ऐसी कई शॉप मिल जाएँगी जहा से आपको किराये पर सस्ते रेट में अपनी मनपसंद बाइक मिल जाएँगी जिनका मिनिमम रेट 400 स्कूटी का होता है इसके अलाबा आप चाहे तो कोई भी बाइक ले सकते है जो अलग -अलग रेट होता है ।

दूसरा विकल्प – लखनऊ टूरिस्ट बस सर्विसेस जो केवल शहर के भीतर के 8 मुख्य लखनऊ पर्यटन स्थल को विजिट करते है । लेकिन मै आपको suggest करूँगा किराये पर बाइक लेकर आराम से पूरे शहर का भ्रमण करिये ।

लखनऊ कैसे पहुंचे ?

दोस्तों अगर आप लखनऊ घूमने आना चाहते है तो देश के अलग- अलग शहरो से डायरेक्ट ट्रैन , बस , और हवाई जहाज उपलब्ध है।

लछनऊ आने के बाद चारबाग रेलवे स्टेशन से बाहर आने के बाद आपको यहाँ बस , ऑटो , मेट्रो सभी तरह के परिवहन उपलब्ध है जो भी आपको सहज लगे आप उससे ट्रेवल कर सकते है ।

अगर आप अभी तक लखनऊ शहर घूमने नहीं आये तो एक बार जरूर आईयेगा और इस शहर की खूबसूरती को अपनी आँखों से देखिये यहाँ के लजीज खाने का मजा लीजिये पुराने ऐतिहासिक कला को देखकर नबाबी ज़माने में होने का महसूस करे और साथ में यहाँ के लोगो के मेहमान नवाजी का लुप्त उठाईये ।

lucknow me ghumne ki jagah
दोस्तों अगर lucknow me ghumne ki jagah का यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों के शेयर जरूर करे । या  हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में  लखनऊ में घूमने की जगह की लिस्ट में कुछ और  बच गए हो तो हमें कमेंट कर के जरूर बताये । 

5 thoughts on “15 सबसे अच्छी lucknow me ghumne ki jagah | लखनऊ टूरिस्ट प्लेस”

Leave a Comment