Best 20 ] इंदौर में घूमने की जगह | indore tourist places in hindi

indore tourist places in hindi- दोस्तों आगे आप इस लेख में जानेगे इंदौर में घूमने की जगह कौन कौन सी है इससे पहले हम आपको इंदौर शहर से रूबरू करावा देता हु ।

इंदौर मालबा पठार के दक्षिणी दिशा की ओर बसा मध्यप्रदेश का सबसे ज्यादा जनसँख्या बाला शहर है जो की इस राज्य की राजधानी भोपाल से 190 किलोमीटर की दूरी पर बसा है ।

स्वक्ष भारत मिशन के तहत इंदौर भारत के स्वक्ष शहरो में नंबर एक की पायदान पर लगातार 4 बर्षो से रह कर राज्य को गौरवान्वित कर रहा है ।

इतना ही नहीं इंदौर फ़ूड कैपिटल और मिनी  मुंबई और पर्यटन स्थल की दृष्टि में भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है है

कहा जाता है 18 वी शताब्दी में इस शहर  में भगवान् इंद्र का एक खूबसूरत मंदिर का निर्माण किया गया था इसी से inspire होकर ब्रिटिश शासको ने इस शहर का नाम इंदौर रखा था ।

इंदौर में घूमने की जगह

इंदौर में घूमने के लिए हर तरह के लोगो के लिए प्लेस मौजूद है चाहे ऐतिहासिक धरोहर हो या फिर प्राकृतिक झरने , झील , नदिया , और धार्मिक स्थल हो तो चलिए जानते है आखिर वो कौन सी जगह है जो पर्यटकों को अपनी तरफ खींच लती है –

1. Snow City indore –

यदि आप इंदौर में रहकर शिमला की बर्फीली वादियों का आनंद लेना चाहे तो तो आप इंदौर snow city पहुंचकर यहाँ की आर्टिफिसियल बर्फीले पहाड़ और बर्फ में होने बाली एक्टिविटी का मजा ले सकते है ।

  • इसका निर्माण इस प्रकार किया गया है की आप यहाँ हर मौसम में ठंडियों का आनद ले सकते है और बहुत ज्यादा ठण्ड भी होती है.
  • एक बार टिकट लेने के बाद 45 मिनट तक आप snow city के अंदर एन्जॉय कर सकते है उसके बाद आपको खुद ही बाहर निकलने का मन करेगा क्योकि यहाँ बहुत ज्यादा ठंड होती है ।
  • यहाँ पर आपको ठण्ड से बचने के लिए ट्रैक सूट पहनने के लिए मिलते है । यदि आप इनडोर सिटी  को बाकई घूमना चाहते है तो आपको एक बार snow city indore जरूर घूमना चाहिए ।

2. The Grand machal । थीम पार्क इंदौर 

The Grand machal
The Grand machal

इन्दौरियो का एक और बेहतरीन घूमने का स्थान ग्रैंड मचल जो एक थीम पार्क है जहा पहुंच कर आप कई एडवेंचर activity का मजा ले सकते है आपको अपने शहर के अंदर पहाड़ो बाले एडवेंचर करने के लिए मिल जायँगे जैसे :-

  • जीप लाइन
  • स्काई साइकिल
  • ball claiming
  • एयर एक्टिविटीज, इत्यादि

इसकेअलाबा यहाँ और भी कई एडवेंचर एक्टिविटी कराई जाती है जिसका मजा ले सकते है इसीलिए इंदौर के भीतर ये फुल पैसा बसूल बाली जगह है वीकेंड में अपने फैमिली या दोस्तों के साथ यहाँ एक बार जा कर जरूर विजिट करे ।

यहाँ आपको मैन मेड जंगल , रिसोर्ट , एडवेंचर  , और स्पोर्ट्स सब कुछ एक ही साथ मिल जायेंगे

3. Tornado Water Park Indore

tornaldo waterpark indore
tornaldo waterpark indore

ये मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा वाटर पार्क भी है जहाँ कई प्रकार की पानी में होने बाले खेलो का लुप्त उठा सकते है जैसे -समुद्री लहरे, स्वींमिंग स्लाइड , के अलाबा 25 और वाटर एक्टिविटी का आनंद ले सकते है ।

इसकी एंट्री फीस 700 होती है उसके साथ में लंच + कास्टूम दिया जाता है यदि आप लंच नहीं लेना चाहे तो 500 में आप यहाँ वाटरपार्क का भरपूर लुप्त उठा सकते है ।

4.पिपलियापाला रीजनल पार्क

इस शहर की एक और बेहरीन घूमने बाली जगहरीजनल पार्क जिसे मॉडर्न तरीके से डिज़ाइन किया गया है

पार्क की खासियत यह है यहाँ आर्टिफीसियल पार्क के अलाबा इसमें प्राकृतिक झील भी जहाँ नौका विहार का आनद उठा सकते है । पिपलिया रीजनल पार्क में इन सभी जगह को एक्स्प्लोर कर पाएंगे जैसे –

  • बोट  राइडिंग
  • भूल भुलैया
  • vivew  point
  • सेल्फी पॉइंट
  • sweeming
  • वाटर पार्क
  • म्यूजिकल फब्बारा 

5. चौकी ढाणी इंदौर 

अगर आपको राजस्थानी कल्चर देखने में रूचि है तो आप इंदौर में ही राजस्थान घूम सकते है चौकी ढाणी  के अंदर प्रवेश करते ही महसूस होगा की आप राजस्थान में पहुंच गए  है

चौकीढाणी में राजस्थानियों के जनजातियों के रहन सहन के साथ साथ उनके नाच गाने के अलाबा उनके द्वारा उपयोग किये जाने बाले वस्तुओं को देख और चाहे तो खरीद भी सकते है क्योंकि यहाँ पर एक बड़ा सा बाजार भी लगता है ।

यह भी पढ़े –

6. जानापाव कुटी 

इंदौर से करीब 40 किलोमीटर दूर AB Road पर जानापाव कुटी स्थित है यह भगवान् परशुराम का जन्म स्थान भी माना  जाता है जंगली गलियारों से गुजरते हुए प्राकृतिक वातावरण के नैसर्गिग का आनद लेते हुए पर्यटक जानापाव  कुटी पहुंचते है ।

और यहाँ के शानदार प्राकृतिक वातावरण के दृश्य को देखकर अचभित रह जाते है । कल कल करती नदिया , झरने , और जंगली जानवर यहाँ  आने बाले पर्यटकों का मन मोह लेते है ।

जानापाव पहाड़ी से  8 नदियों का उद्गम स्थान है यहाँ से

  • चम्बल नदी
  • गंभीर नदी
  • अन्ग्रीड नदी
  • सुमरिया नदी

जानापाव से निकल  कर जंगली घाटियों के बीचो बीच बहते हुए आगे चल कर ये सभी नदिया यमुना नदी में मिल जाती  है ।

इनके अतिरिक्त 4और नदियों का इसी घाटी से उद्गम होता है

  • बेरम नदी
  • चोरल नदी
  • कारम नदी
  • नेकलेश्वरी नदी

ये नदिया इस पहाड़ी से निकल कर नर्मदा नदी में मिल जाती है ।

बारिश और सर्दियों के मौसम में इंदौर के आस पास इस पिकनिक स्पॉट में घूमने का खूब आनद ले सकते है ।

7. चोरल डैम रिसोर्ट 

corel-dam
corel-dam

शहर की भागदौड़ या प्रदूषण से निजात पाने वाली यह जगह पर्यटको का  बेहद आकर्षण  का केंद्र है यहाँ की प्राकृतिक वादियां बेहद शानदार होती है ।

  • इस खूबसूरत स्थान में पहुंच कर यहाँ की बोट राइडिंग की सवारी आपको बेहद सुकून देगी ।
  • यहाँ पर पहाड़ो से बहती हुयी चोरल नदी में बनाया गया यह डैम अब  पर्यटन स्थल भी बन चुका है इस  स्थान में  पर्यटकों को रुकने के लिए सुजज्जित रिसोर्ट बना हुआ है । जहा पर खाने की उत्तम व्यस्था के साथ साथ यहाँ रुकने के लिए भी अच्छा प्लेस है ।
  • चोरल डैम तक पहुंचने के लिए इंदौर से लगभग  50 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी यह महू मार्ग में पड़ता है तथा पीथमपुर औद्दोगिक क्षेत्र से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

8. सींचा आइलैंड  इंदौर- Simcha Island Indore-  

Simcha Island Indore
Simcha Island Indore

इंदौर शहर से 22 किलोमीटर की  दूरी पर स्थित simcha iland एक अडवेंचरेर पार्क है जहाँ कई प्रकार के एक्टिविटी का लुप्त उठा सकते है

इसके लिए 700 रूपए एंट्री फीस है जो समय के साथ बदलता रहता है इसके साथ एक टाइम का लंच भी included होता है और  पूरा दिन यहाँ पर अलग अलग एडवेंचर का मजा ले सकते है इसका निर्माण आधुनिक तरीके से बहुत ही बेहतरीन किया गया है ।

9. गुलावत कमल झील – Gulavat Lotus vaily

इंदौर city से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुलावत झील कमल के पुष्प से पूरी तरह से ढकी हुयी है जिसकी नजाकत देखने के लिए हर मौसम में भरी संख्या में पर्यटक आते है ।

खास तौर पर आज कल के युवाओं के बीच pre-wedding फोटोग्राफी  के लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय है ।

कमल के पुष्पों से भरी झील में बोटिंग करना एक अलग ही अनुभव दिलाता है तो एक बार यहाँ अपनी फैमिली के साथ जा कर फोटोग्राफी जरूर करवाए

10. सीतला माता झरना 

सीतला माता झरना 
सीतला माता झरना

यह झरना इंदौर शहर के प्रमुख पर्यटन  स्थलों में से एक है इस कुदरती स्थान में 3 झरनो के नज़ारे देखने को मिलता है यहाँ मानसून के मौसम में झरने का बेहतरीन नजारा देखने को मिलता है ।

यदि आप प्रकति समृद्ध परिवेशों के बीच अपने परिवार और दोस्तों के साथ कुदरत के करिश्माई स्थान के बीच समय बिताना चाहते है तो आप निश्चित रूप से सीतला माता झरना घूमने की योजना बना सकते है यह इंदौर से 60 किलोमीटर  की दूरी पर स्थित है ।

इस झरने  में एक कुदरती कुंड है जहा आप चाहे तो स्नान भी कर सकते है  यहाँ रविवार के दिन हजारो शैलानी खूबसूरत दृश्य देखने के लिए आते है

11. पाताल पानी जलप्रपात – Patal pani waterfall indore

इंदौर के पास घूमने की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है पाताल पानी हरे भरे जंगलो के मध्य स्थित है जो यहाँ के पर्यटकों का मुख्य केंद्र है इस वॉटरफॉल की गहराई बहुत अत्यधिक होने की बजह से कहा जाता है की इसकी गहराई इतनी है की पाताल तक है इसी बजह से इस वाटरफॉल का नाम पाताल पानी पड़ा ।

12. मोहादि वाटरफॉल्स

इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक और प्राकृतिक झरना जो जाना जाता है मोहड़ी वॉटरफॉल के नाम से यहाँ तक पहुंचने के लिए रास्ते ख़राब है लेकिन आस पास की हरियाली और झरने का खूबसूरत नज़ारे काफी सुन्दर है ।

13. चिड़िया घर इंदौर

अगर आप जानवरो से प्यार करते है और उन्हें देखने में रूचि रखते है तो वाली जगह आपके लिए परफेक्ट रहेगी जो शहर के बीच में स्थित है ।

इस चिड़िया घर में बिभिन्न जानवर जैसे- भालू , हिरन , शेर इत्यादि और इनके अलाबा रंग बिरंगे अनेको पक्षिया देखने के लिए मिल जायेंगे ।

अगर आप फैमिली और बच्चो के साथ यहाँ घूमने जाते है तो ये चिड़िया घर बच्चो को काफी पसंद आएगा ।

14. तिंछा वॉटरफॉल 

तिंछा वॉटरफॉल जाने के लिए सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम में होता है क्योंकि उस समय चारो  तरफ प्राकृतिक हरियाली और हरे भरे जंगल उफनाती नदियां और झरने पर्यटकों के मन को काफी सुकून का अहसास दिलाता है ।

15. छप्पन स्ट्रीट फ़ूड हब

chhappan
chhappan

इंदौर घूमने निकले और वहां की छप्पन भोज का स्वाद न चखे तो इंदौर घूमने का सफर अधूरा रह जायेगा क्योंकि यहाँ का फ़ूड पूरे भारत में फेमस है इसीलिए ये इन्दोरियो की मनपसंद चिल मारने की जगह है ।

इस मार्किट में खाने पीने की काफी बेहतरीन दुकाने है जहाँ बिभिन्न प्रकार के फ़ूड सर्व करने के लिए मिल जायेंगे

8. सराफा बाजार 

इंदौर का सराफा बाजार एक ऐसा बाजार है जहा लगभग एक चउथायी इंदौर की public रोजाना आती है ये बाजार वैसे तो एक ज्वेलरी मार्किट है लेकिन धीरे धरी स्ट्रीट फ़ूड , स्टाल मार्किट में ये तब्दील हो गया है ।

यहाँ इंदौर के छप्पन मार्किट की तरह खाने के स्टाल्स बन चुके है ।

9. कृष्णा बायीं होल्कर छतरी

इंदौर के बीचो बीच बसा मैन  मार्केट  में राजबाड़ा के पास में स्थित है ये ऐतिहासिक स्थान होल्कर राजबंशो की समाधियों के लिए जाना जाता है इसी जगह पर होल्कर  साम्राज्य के शिवाजीराव , तुकोजीराव , यसबानत रओ ,कृष्णा बाई होल्कर , और मनोरमा राव  की समाधिया है ।

18. राजबाड़ा होल्कर 

राजबाड़ा होल्कर राजबंश के शाशको की ऐतिहासिक हवेली है इस महल का निर्माण लगभग 200 साल पुराना और आज तक ये महल पर्यटकों के बीच बिशेष आकर्षक केंद्र रखता है ।

इंदौर के धार्मिक स्थल

ऊपर बताये गए इंदौर के पिकनिक स्पॉट के अलाबा इंदौर धार्मिक स्थलों के लिए भी जाना जाता है

1. खजराना मंदिर

इंदौर के प्रमुख मंदिर खजराना एक गणेश मंदिर है यहाँ पर भगवान् गणेश की एक विशाल प्रतिमा विराजमान है जो दर्शनार्थियों को अपने तरफ आकर्षित करती है ।

खजराना मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है की यहाँ उल्टा स्वस्तिक बनाने से मनचाही मनोकामनाएं पूरी होती है जिसकी बजह से आने बाले श्रद्धालु गणेश की प्रतिमा पर उल्टा स्वस्तिक बनाते है और उनकी मन्नत पूरी होने पर वह लोग वापस मंदिर में आकर पुनः से सीधा स्वातिक बनाते है और लड्डुओं का भोग चढ़ाते है।

वैसे तो इस मंदिर में श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है लेकिन बुद्धवार को इस मंदिर में दर्शनार्थियों की लम्बी कतारे  लगी रहती है ।

कहा जाता है की यह एक दिव्य मंदिर है और इसका निर्माण इंदौर की महारानी अहिल्या बायीं ने करवाया था । जहा से इस प्रतिमा को खुदाई कर के निकला गया था उस स्थान पर एक कुंड का निर्माण किया गया है ।

यहाँ हिन्दू धर्म के लगभग सभी देवीदेताओ की प्रतिमाये है लगभग छोटे बड़े मंदिर मिलकर कुल 33 मंदिर है।

2. इस्कॉन मंदिर 

राधा कृष्ण के प्रेम को समर्पित इस्कॉन मंदिर मुख्यतः बड़े शहरो में है इसी तर्ज पर इंदौर में भी मौजूद है मंदिर की नक्काशी इतनी खूबसूरत है की इसकी कलाकृतिया पर्यटकों को देखती बनती है।

अगर आप राधा कृष्णा के भक्त है तो एक बार इस्कॉन मंदिर अवश्य जाये यहाँ जाकर मंदिर की नक्काशी देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे ।

3. अन्नपूर्णा मंदिर 

अन्नपूर्णा टेम्पल में सौकड़ो सैलानी रोजाना घूमने के लिए आते है ये मंदिर ना केवल आध्यात्मिक रूप से इच्छुक लोगो के लिए तीर्थ स्थान है

बल्कि इंदौर में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है इस मंदिर की भव्यता और इसकी स्थापत्य सौदर्य दूर से ही दिखाई देता है ।

4. स्वामी नारायण टेम्पल

इंदौर से कुछ ही दूर स्थित ये खूबसूरत मंदिर नारायण वृषनु को समर्पित है इसकी कारीगरी इतनी खूबसूरत तरीके से की गयी है की दर्शनार्थी इस मंदिर की नक्कासी देखकर तारीफ करना नहीं भूलते ।

यदि आप दार्शनिक स्थानों को देखने में रूचि रखते है तो एक बार इस मंदिर को जरूर विजिट करे ।

5. कांच मंदिर 

यह मंदिर जैन धर्म को समर्पित है इस मंदिर के बाहरी हिस्से को सफ़ेद पत्थर से बनाया गया है तथा मंदिर का आतंरिक हिस्सा पूरी तरह से कांच से बनाया गया है।

चाहे वह खम्भे हो या फिर दीवारे , छत , फर्श सब कुछ कांच के बने हुए है इसी बजह से इसका नाम कांच मंदिर पड़ा ।

अंतिम लाइन –

दोस्तों इस लेख में इंदौर में घूमने वाली सभी जगहों को लिखा गया है चाहे वो इंदौर के धार्मिक स्थल हो या फिर इंदौर के आस पास घूमने की जगह की बात हो ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ साझा करे ।

यह भी पढ़े –

इंदौर के आस पास घूमने की जगह

Leave a Comment