दिल्ली में घूमने की जगह | 25 place to visit delhi in hindi

delhi me ghumne ki jagah : भारत की राजधानी नई दिल्ली इतिहास, सभ्यता, संस्कृति, व्यापारिक, व्यंजन और सड़क जीवन का सम्मिश्रण है जो अपने आगंतुकों को पूरी तरह से व्यस्त रखता है। आप पहली बार दिल्ली आ रहे हैं तो इसकी आधुनिकता से चकाचौंध हो सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे आगे बढ़ते जाएंगे आप पाएंगे दिल्ली में देखने के लिए कई दिलचस्प और मजेदार चीजें हैं जो आपकी सांसे खींच लेंगे।

दिल्ली शहर के भीतर तीन यूनेस्को विश्व धरोहर ऐतिहासिक आकर्षण है जो पहली बार देखने में आपके दिमाग को हिला देंगे इसके अलावा पार्टी क्लब हाउस साहसिक गतिविधियों और बच्चों के लिए कई एडवेंचर पार्क है जहां मौज मस्ती करते हुए बहुत कुछ सीख भी सकते हैं इन सबके साथ दिल्ली की पुरानी गलियों में लजीज व्यंजन परोसने वाली कई स्ट्रीट फूड की दुकान है जो सेवा के लिए तत्पर तैयार रहते हैं इस तरह की गुलजार नाइटलाइफ हमारे दिल्ली के कुछ महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल है इसीलिए यदि आपके पास समय है तो दिल्ली में घूमने की जगह की कमी नहीं है एक से बढ़कर एक रोंगटे खड़े कर देने बाले एडवेंचर पार्क में है यात्रा के दौरान दरमियान अवश्य शामिल करना चाहिए

Table of Contents

दिल्ली घूमने की जगह लिस्ट

चलिए जानते है आखिर घूमने के लिए दिल्ली के पर्यटन स्थल कौन से है जिसका दीदार किये बिना आपका दिल्ली की यात्रा अधूरी रह जाएगी –

1. इंडिया गेट 

दिल्ली में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक इंडिया गेट सेंट्रल दिल्ली के राजपथ में स्थित है जहां बाराखंबा या सेंट्रल सेक्रेटेरिएट मेट्रो स्टेशन में उतर कर पैदल ही पहुंचा जा सकता है।

इंडिया गेट मूल नाम अखिल भारतीय विश्व स्मारक है जिसे 82000 भारतीय सैनिकों की याद में बनवाया गया था जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध और अफगान युद्ध में अपनी जान गवाई थी। इस स्मारक के परिसर में स्थित जवान ज्योति साल 1971 से लगातार उज्ज्वलित है ।

यही वह स्थान है जहां प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को परेड कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें देश और विदेश के महान अतिथि शामिल होते हैं

इसके आस पास के चारो तरफ का वातावरण काफी शांत और स्वक्ष होता है तो आपसे अनुरोध है जब भी कभी इंडिया गेट जाये तो कचड़े बिलकुल भी न फैलाये और और अपने देश की शान बनाये रखे ये हम सब का मूल कर्तब्य है ।

2. लोटस टेम्पल

कमल के फूल के आकर में बना यह मंदिर दक्षिणी दिल्ली के नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन के पास स्थित है आपको जानकर हैरानी होगी की इस मंदिर के भीतर कोई भी मूर्ती स्थापित नहीं है क्योंकि यह एक बहाई उपासना मंदिर है जो दुनिया में शांति का परिचय करता है ।

लोटस टेम्पल में जाने बाला हर व्यक्ति अपनी आत्मा को शांति प्रदान करने के लिए जाता है । इसके अलाबा इसकी वास्तुकला और बेहतरीन नक़्क़शी और चारो तरफ के हरे भरे वातावरण पर्यटकों को काफी ज्यादा आकर्षित करते है इसी बजह से यहाँ हर मौसम में देश और विदेशो से टूरिस्ट आते है ।

3. अक्षरधाम टेम्पल 

सनातन, सांस्कृति और आध्यात्मिकता का प्रतीक दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर के रूप में वर्ल्ड गिनीज बुक में दर्ज है। मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है शानदार पादु कला के लिए जाना जाता है इसमें 8 नक्काशी धार मंडप है जिनके दीवारों पर 20000 से भी अधिक देवी देवता और संत महात्माओं की छोटी-छोटी मूर्तियों को बड़ी खूबसूरती के साथ उकेरा गया है। यदि आप दिल्ली की यात्रा पर जा रहे हैं इस जगह को अपनी सूची में जरूर शामिल करिएगा खासकर आध्यात्मिक लोगों के लिए यह परिसर किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

दिल्ली के क्षारधम मंदिर को अच्छी तरह से देखने के लिए आपके पास कम से कम 3 से 4 घंटे का समय होना चाहिए तभी इसे अच्छे तरह से एक्स्प्लोर कर पाएंगे ।

  • यहाँ किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल , कैमरा या फिर अन्य कोई डिवाइस साथ में ले जाना पूर्ण रूप से वर्जित है इसके लिए मंदिर में लॉकर सुबिधा उपलब्ध जहाँ अपने कीमती सामान जमा कर सकते है और मंदिर दर्शन के बाद वापस वही से अपने सामान ले पाएंगे जो बिलकुल फ्री है ।
  • मंदिर परिसर में आये हुए टूरिस्टो के लिए खाने पीने के कैंटीन की सुबिधा उपलब्ध है .

4. लाल किला 

यदि आप इतिहास प्रेमी है तो इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को नजदीक से जानने के लिए ऐतिहासिक ईमारत लाल किला को देखने के लिए जा सकते है जो कि पुरानी दिल्ली में स्थित है यहाँ प्रतिदिन हजारो पर्यटक आते है । यही वह स्थान है जहां हर वर्ष भारतीय प्रधानमंत्री 15 अगस्त के दिन ध्वजारोहण करते हैं।

मुगलो की शान दिल्ली का लाल किला शाहजहां के द्वारा 1639 में बनवाया गया था यही उनकी राजधानी हुआ करती थी लेकिन आज के समय यह दिल्ली टूरिस्ट प्लेस का हिस्सा है जिसे सन 2007 में यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल किया गया।

किले के भीतर एक बहुत बड़ा पार्क मौजूद है और साथ में कई महल बने हुए जो अब खंडहर में तब्दील हो चुके है यहाँ के संग्रहालय में मुगल बादशाहो की उस समय के रहन सहन के वातावरण और उनके द्वारा उपयोग किये जाने बाले वस्तु के अलाबा कलाकृतिया के साथ बहुत कुछ देखने को मिल जायेगा ।

लाला किला के भीतर कुछ दुकाने भी है जहाँ पर शॉपिंग कर सकते है जाने से पहले याद रहे कि यह प्रत्येक सप्ताह में सोमवार के दिन बंद रहता है ।

5. नेशनल जूलॉजिकल चिड़ियाघर

दिल्ली के नेशनल चिड़िया घर में भारत से बिलुप्त हो चुके पशु पक्षियों के समूहों को देख सकते है इस चिड़ियाघर की खास बात यह है की यहाँ आपको भारत के ही नहीं बल्कि विदेशो में पाए जाने बाले बिभिन्न प्रकार के जंगली जानवर जैसे – जिराफ , अफ्रीकन हांथी , ऊंट , टाइगर , भालू , याक, गोरिल्ला ,शेर, भालू , बाघ के अलावा कई और बड़े जानवरों के साथ साथ जहरीले सर्पों और दुर्लभ पक्षियों का यह घर है ।

यदि आप बच्चों के साथ दिल्ली घूमने के लिए जा रहे हैं इस चिड़ियाघर में अवश्य विजिट करिएगा यह बच्चों को काफी ज्यादा पसंद आएगा और वह विभिन्न जानवरों को भी देख पाएंगे ।

6. कुतुम मीनार

दिल्ली का सबसे पुराना स्मारक कुतुम मीनार हिंदुस्तान के इतिहास की उस दौर की निशानी है जब भारत की सरजमीं में अंग्रेजो का राज था आप सभी ने कुतुम मीनार के बारे में कभी न कभी जरूर पढ़ा होगा । इसे यूनेस्को विश्व धरोहर में रखा गया है।

1220 वी ईस्वी में 337 fit ऊँचे इस मीनार को क़ुतुब उद्दीन अबिक ने बनवाया था जो तुर्किस्तान से भारत में राज करने के लिए दिल्ली आय था और वही था इस राजधानी का पहला राजा ।

दोस्तों कुतुम मिनार भारत की शान इसलिए भी कही जाती है क्योंकि यहाँ बहुत सारे प्राचीन स्मारकों के अवशेष आज भी मौजूद है जब आप वहां जायेंगे तो देख पाएंगे की ये स्मारके भारत की उस समय के मुगलो की परम्पराये वखान कर रहे है ।

7. ओखला वर्ल्ड सेंचुरी

NCR के नॉएडा दिल्ली बॉर्डर में स्थित ओखला पक्षी विहार दिल्ली में घूमने लायक जगह है यहां पक्षियों की बहुत बड़ी श्रृंखला है । बर्ड वाचिंग के शौकीन लोगो के लिए ओखला पक्षी विहार एक अच्छी जगह है इसके हरे भरे जंगल के भीतर सैकड़ो प्रकार के पक्षियों का बसेरा है इनकी चहचाहट की आवाज बहुत ही मधुर होती है इसे सुनने के लिए हजारो शैलानी इस स्थान को प्रतिदिन विजिट करते है ।

इसके भीतर एक बहुत बड़ी झील बनी हुयी है जिसके चारो तरफ व्यू पॉइंट बनाये गए और जगह जगह पर पर्यटकों को बैठने के लिए उत्तम सुबिधाये मौजूद है । इसका नजदीकी मेट्रो स्टेशन ओखला विहार है।

8. जामा मस्जिद

दिल्ली की मशहूर चांदनी चौक में भोजला नाम की पहाड़ी पर स्थित भारत की सबसे बड़ी मस्जिद जो शाहजहाँ के दरवार लाल किले के सामने स्थित है कहते है एक बादशाह ने सपना देखा और उस सपने की ताबीर बनी दिल्ली की जामा मस्जिद।

शाहजहां चाहते थे की खुदा का दरवार उसके तख़्त से ऊँचा हो इसके लिए उनके लाल किले के ठीक सामने किसी स्थान की जरूरत थी और वो स्थान आज एक इतिहास बन चुका है जहाँ आज जमा मस्जिद बनी हुयी है और वो भी ऐसी की इस देश की सबसे बड़ी मस्जिद के नाम से विख्यात है ।

9. जंतर मंतर

नई दिल्ली के कनॉट प्लेस पैलेस सर्किल पार्लियामेंट रोड में स्थित जंतर मंतर एक वेधशाला है जिसके द्वारा पुराने जमाने में समय और ग्रहों की दिशा को जानने के लिए बनाया गया था इस तरह के भारत में कुल 5 वेधशाला हैं जिसे जयपुर के राज सवाई मानसिंघ ने भारत में 5 जगह पर जंतर मंतर बनवाया था ।

10. हुमायु का  मकबरा 

ये मकवारा केवल हुमायु का ही नहीं बल्कि इसमें लगभग 100 और भी मुग़ल शाशक परिवार की कब्रे मौजूद है जिस बजह से इसे मुग़ल बंशजों का सहनगार भी कहा जाता है ।

इसका निर्माण हुमायु के मरने के 9 बर्ष बाद 1565 में करवाया गया था और दिल्ली में घूमने के लिए हुमायु का मकवारा काफी शानदार प्लेस है इसीलिए इस ऐतिहासिक धरोहर को देखने के लिए सम्पूर्ण भारत से लोग दिल्ली का टूर करते है ।

11. शिल्प संग्रहालय – क्राफ्ट म्युसियम

दिल्ली में गांव का मजा लेने के लिए क्राफ्ट म्युसियम बेस्ट बिकल्प है अगर आप शहरी इलाके में रहते है और गांव के रहन सहन को देखना चाहते है इसके लिए शिल्प संग्राहलय पहुंचकर आपको गांव के रहन सहन उनके द्वारा उपयोग की जाने बलि सभी वस्तुए जैसे – बैलगाड़ी , झोपडी , बाबली , पेस पौधे घर इनकेअलाबा और बी बहुत सारी छोटी छोटी चीजे मिलेंगे .

इसकी डिजाइन जैसे गांव में घर बनते है और जिस तरह उनका रहन सहन होता है ठीक उसी प्रकार से इसका आर्किटेक्चर किया गया यदि आप शहर में रह कर गांव के कल्चर को देखना छह रहे है तो दिल्ली का शिल्प म्युसियम में एक बार जरूर विजिट करियेगा सच में बहुत आनंद आएगा ।

12. संजय वन 

दिल्ली की व्यस्त जीवन से कुछ पल परिवार के साथ सुकून बिताने के लिए पूर्वी दिल्ली में घूमने की जगह संजय वन खूबसूरत पर्यटक स्थल है,जो सप्ताहिक छुट्टियां बिताने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है यहां आप प्रकृति के सानिध्य वातावरण में आराम फरमा सकते हैं और झील में नाव की सवारी का लुफ्त भी उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े : श्रीनगर घूमने की जानकारी

13. Waste to wonder  park 

दिल्ली के आकर्षण में एक और नवीनतम पर्यटन स्थल वेस्ट टू वंडर पार्क जोकि अपनी तरह का एक थीम पार्क है और इसे खराब हो चुकी वस्तुओं को रिसाइकल करके बनाया गया।

आपको जानकर हैरानी होगी इस थीम पार्क में पुरानी वस्तुओं को रिसाइकल करके दुनिया के सात अजूबों को बनाया गया है अभी आप सोच रहे हैं अपने बच्चों को किसी अद्भुत जगह में ले जाना चाहते हैं तो इस पार्क की यात्रा अवश्य करें क्योंकि यह उत्तरी दिल्ली में घूमने की सबसे अच्छी जगह है।

स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी, एफिल टॉवर, कोलोसियम, और ताजमहल देखने आपको अलग-अलग जगहों में जाने की जरूरत नहीं है आपको अपने दिल्ली के निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन के पास में ही मिल जाएगा। यहां दिलचस्प चीजों का आनंद ले और अपने कैमरे में आकर्षण तस्वीरें कैप्चर करें।

इस पार्क को घूमने के लिए टिकट निर्धारित किया गया है जो की इस प्रकार है

  • 3 साल से 12 साल के बच्चो की टिकट 25
  • वयस्कों के लिए 50 रूपए
  • सीनियर सिटीजन 60 वर्ष अधिक आयु के लोगो के लिए बिलकुल फ्री टिकट है
  • खुलने का समय सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक.

14. एडवेंचर आईलैंड

दिल्ली एनसीआर में सभी एडवेंचर पार्कों में प्रसिद्ध एडवेंचर आईलैंड साहसिक पर्यटकों के लिए बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है यह बच्चों और वयस्कों और कपल्स के लिए परफेक्ट लोकेशन है जहां हर आयु बर्ग के लोगो के लिए करने के लिए बिभिन्न प्रकार के झूले , वाटर स्लाइड्स , ट्विस्टर’ की सवारी के लिए एड्रेनालाईन पंपिंग महसूस करें,वेव रॉकर, इट्स ए रिंगा रिंगा थिंग, बुश बग्गीज़, स्प्लैश डंक और बम्पर कारें,स्काई राइडर्स ,पानी की सवारी जैसे अनेकों गतिविधियां का आनंद इसके भीतर ले सकते हैं ।

15. फन एंड फ़ूड क्राफ्ट द्वारिका 

राजधानी दिल्ली में बहुत से वाटर पार्क मौजूद है लेकिन द्वारिका स्थित इस फन क्राफ्ट की खास बात है की इसे आधुनिकी तरीके से तैयार किया गया है जो भारत में इसके टक्कर का किसी भी शहर में मौजूद वाटर पार्क अभी तक नहीं है इसमें बहुत साड़ी वाटर स्लाइड और झरनो का मजा उठा पाएंगे ।

16. इस्कॉन टेम्पल

दिल्ली के नेहरू प्लेस और लोटस टेम्पल के समीप ही बना यह खूबसूरत मंदिर राधा कृष्णा के प्रेम का प्रतीक है जब आप दिल्ली घूमने के लिए निकले तो इस्कॉन टेम्पल को अपने लिस्ट में जरूर शामिल करे।

17. Five senses garden delhi 

नई दिल्ली के ऐतिहासिक इलाके महरौली में कुतुम मीनार के पास स्थित five  senses garden मानव जाती के पांच इन्द्रियों को संतुष्टि देने वाली ये जगह दिल्ली में घूमने लायक जगह में काफी पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट है ।

और पढ़े : आगरा के ताजमहल का ऐसे करे दीदार

18. नेशनल रिसर्च सेंटर दिल्ली

दिल्ली का नेशनल साइंस सेंटर यहाँ का पॉपुलर प्लेस है जिसमे विज्ञानं से जुडी हुई कई रिसर्च को देख पाएंगे जैसे – जय जल संरक्षण , पर्यावरण , मानव जीवन गतिविधिया और भी कई विज्ञानं की उपलब्धि को प्रदर्शित करता है।

आप यहाँ के नेशनल साइंस सेण्टर जरूर जाये क्योंकि ये बहुत scientific knowledge और एन्जॉयमेंट पर भरा टूर होगा ।

इसके अलाबा यहाँ पर हिस्ट्री म्युसियम भी है जहाँ पर 3 D show , science show और planitorium show  जिसकी अलग अलग timing  होती है जिसे स्क्रीन में देख पाएंगे ।

यदि आप यहाँ फॅमिली या बच्चो के साथ जा रहे है तो उनको यहाँ बहुत ही मजा आएगा ।

19. लोधी गार्डन

हुमायु मकवारा के पास में ही स्थित है दिल्ली का लोधी गार्डन स्थानीय टूरिस्टो का पसंदीदा पर्यटन स्थल है यहाँ ज्यादा कुछ नहीं ये एक हरा भरा पार्क है जिसमे टाइम स्पेंड करने के लिए लोग जाते है ।

20. पुराना किला

दिल्ली के नेशनल जूलॉजिकल पार्क के पास स्थित पुराना किला यहाँ का काफी पॉपुलर पर्यटन स्थल है इस किले में बहुत ही historical look देखने को मिल जायेगा इसके भीतर एक काफी बड़ा गार्डन है जहाँ कई बॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग भी हुयी है

21. गाँधी स्मारक

भारत के राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी जी के स्मारक दिल्ली के राजघाट इलाके में स्थित काफी बड़े क्षेत्रफल में स्थित है स्मारक के चारो तरफ विशाल खूबसूरत पार्क के साथ एक सुन्दर सी झील बनी हुयी है चाहे तो वहां नौका विहार भी कर सकते है ।

राजघाट के गाँधी स्मारक में गाँधी जी की समाधी के साथ उनके जीवन के कुछ पहलुओं को शब्दों और चित्रों के द्वारा अच्छे तरीके से वर्णित किया गया है ।

राजघाट वही स्थान है जहाँ पर नाथूराम गोडसे ने गाँधी जी को गोली मरकर उनकी हत्या कर दी थी लेकिन आज के तौर पर ये दिल्ली का मशहूर टूरिस्ट स्पॉट में से एक है इसके आस पास के हरे भरे गार्डन, झील और प्राकृतिक सौंदर्य वातावरण काफी मनमोहक है ।

22. राष्ट्रीय रेल म्युसियम

दिल्ली के रेल म्युसियम में भारतीय रेलवे की शुरूआती दौर से लेकर आज के आधुनिकीकरण तक के सभी तरह के इंजन और भारतीय रेलवे के उतार ] चढ़ाव की सभी गाथाये ये म्युसियम वयां करता है ।

इतना ही नहीं अगर आप फॅमिली के साथ जाते है तो वहां छोटी छोटी रैगडिया चलती है जिसमे चार्ज जमा करके हर कोई बैठा सकता है सच में जब आप वहां जायेंगे तो बहुत ही मजा आएगा । यहाँ एक कैंटीन भी है जहाँ आप अपना लंच कर सकते है ।

23. दिल्ली हट

दिल्ली के जनकपुरी इलाके में स्थित दिल्ली पर्यटन स्थल का एक हिस्सा है जो जानी जाना जाता है शिल्पकार, हैंडीक्राफ्ट , भारतीय संस्कृति , हस्तशिल्प , भोजन जैसी गतिविधियों का मिश्रण के लिए ।

  • दिल्ली हट में आप भारत के सभी राज्यों के पहनावों को खरीद सकते है ।
  • आप भारत के बिभिन्न क्षेत्रों के स्थानीय पकवानो का स्वाद ले सकते है क्योंकि यहाँ हर राज्य के स्थानीय भोजन मिलता है जैसे – मराठी , गुजरती , असम, नागालैंड , जम्मू , कश्मीरी इत्यादि स्थानों के भोजन का यह मिश्रण है ।

24. हौज खास किला 

दक्षिणी दिल्ली इलाके में बना हौज़ खास किला भारतीय ऐतिहासिक धरोहरों में से एक है इसका निर्माण 1284 ईस्वी में अलाउद्दीन खिलजी के द्वारा करवाया गया था ।

किले के आस पास का हराभरा शांत वातावरण के मध्य एक विशाल झील मौजूद है जिसे जल संरक्षण के लिए करवाया गया था ।

किले में प्रवेश करते ही उस समय के रहन सहन की गतिविधियों को जानेगे सोचिये भला आपको 900 साल पुराने इतिहास के कुछ पहलुओं को चित्रों और किला में माध्यम से जानेगे इसकी सभी दीवारे उसे समय के इतिहास की गवाही है ।

25. मेट्रो म्युसियम

दिल्ली के पटेल चौक इलाके में स्थित मेट्रो musium  बनाया गया है जिसम मेट्रो ट्रैन से सम्बंधित जानकारियों को अच्छे तरीके से प्रदर्शित कर रहा है ।

26. द्वारका लेक

इस शहर के द्वारिका इलाके में दिल्ली में घूमने लायक जगह में द्वारिका लेक बनकर तैयार हो गया है इसमें पर्यटकों को बोटिंग जैसी सुबिधाये उपलब्ध है इसका सौंदर्यीकरण दिल्ली पर्यटन बोर्ड के द्वारा करवाया गया है ।

दिल्ली कैसे घूमे?

दोस्तों दिल्ली घूमना बहुत ही आसान है क्योंकि यहाँ पर घूमने के लिए किराये से बाइक मिल जाती है और बाइक में 2 लोग बैठकर बड़े आराम से दिल्ली में घूमने की अच्छी जगह को कवर कर सकते है ।

  • किराये की बाइक का चार्ज अलग अलग होता है अगर आप स्कूटी लेते है तो ५०० से ७०० रूपए में बड़े आराम से मिल जाती है
  • इसके लिए आपसे ओरिजनल डॉक्युमनेट जमा करवाया जाता है और जब आप गाड़ी वापस करेंगे तो आपके कागज लौटा दिया जाता है । इसके लिए आप लाल किला के पास से गाड़ी ले सकते है ।
  • दूसरा बिकल्प है दिल्ली घूमने के लिए वहां चलने बलि टूरिस्ट बसों से जो केवल मोस्ट पॉपुलर प्लेस को ही कवर करते है ।
  • दिल्ली घूमने के लिए सस्ता बिकल्प वहां चलने वाली डीटीसी बस जिसका पास बनवाकर बस में बैठकर आराम के साथ पूरे दिल्ली का सैर कर सकते है ।

दिल्ली के पास घूमने की जगह

ये है दिल्ली के आस पास घूमने की कुछ प्रसिद्द जगह – जो लगभग 250 किलोमीटर की दायरे के अंदर है –

दिल्ली के पास 1 दिन सैर

यदि आपके पास एक दिन का समय है और दिल्ली के पास बेस्ट टूरिस्ट प्लेस की तलाश में है तो मथुरा आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता क्योंकि वहां पर आपको दर्शन के साथ साथ राधा कृष्ण के व्रजभूमि को ठीक तरीके से जान पाएंगे ।

दिल्ली से एक दिन के टूर प्लान के लिए मथुरा , वृन्दावन , गोकुल , बरसाना , और आगरा सबसे बेस्ट हिस्टोरिकल प्लेस है ।

दिल्ली के प्रसिद्द बाजार

Top 5 दिल्ली के सस्ते और प्रसिद्द मार्किट इस प्रकार है

1. करोल बाग़ 

करोल बाग़ प्रसिद्द है अपने electronic  acceceries और कपड़ो के लिए जिसमे सभी सामान बहुत ही कम दाम पर मिल जाते है ।

2. नेहरू प्लेस 

दिल्ली में नेहरू प्लेस एशिया महाद्वीप की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मार्किट है जिसमे लैपटॉप , मोबाइल की सभी डिवाइस काफी सस्ते दाम पर मिल जाती है ।

3. कनॉट प्लेस राजीव चौक 

दिल्ली का सबसे व्यस्त मेट्रो स्टेशन राजिव चौक में स्थित है यहाँ सभी प्रकार के सस्ते कपडे आसानी से मिल जाते है ।

4. गाँधी मार्किट

दिल्ली का गाँधी बाजार कपडे का होल सेल मार्किट है जिसमे हर वैराइटी के कपडे मिलते है ।

5. चांदनी चौक

विश्व प्रसिद्द चांदनी चौक एशिया का सबसे बड़ा होलेसले का व्यापर यहाँ किया जाता है इस बाजार में उपयोग की हर वस्तुए आसानी से मिल जाती है ।

दिल्ली घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है ?

वैसे तो दिल्ली किसी भी मौसम में घूमने जा सकते है और यहाँ हर दिन लाखो पर्यटक दिल्ली की यात्रा पर निकलते है लेकिन इसे घूमने के लिए जुलाई से नवंबर तक का मौसम सबसे बेस्ट होता है क्योंकि यहाँ सर्दियों में ज्यादा ठंडी और गर्मियों में झुलसती धुप होती है जसिकी बजह से यात्रा करना थोड़ा मुश्किल भरा होता है ।

दिल्ली कैसे पहुंचे ?

दिल्ली के टूर प्लेन में जाने के लिए भारत के सभी ट्रांसपोर्टेशन सुबिधा उपलब्द्ध है

बया हवाई जहाज 

हवाई सफर करके दिल्ली पहुंचने बाले यात्रियों के लिए भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट राजधानी दिल्ली में ही स्थित है जो अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डा इंदिरागांधी के नाम से है। यहाँ किसी भी छोटे बड़े मुख्य शहरो से प्रतिदिन उड़ानें होती है ।

बया ट्रैन

भारत में सबसे ज्यादा रेलगाड़ी से यात्रा की जाती है और दिल्ली में मुख्य रूप से 15 बड़े रेलवे स्टेशन मौजूद है जिनमे प्रतिदिन देश के कोने कोने से रेलगाड़ियों का आवागमन होता रहता है इसलिए दिल्ली रेल से पहुंचना वाकई में बहुत आसान है ।

बया रोड

भारत की राजधानी होने के कारण दिल्ली देश के कोने कोने से रोड सुबिधा से पूरी तरह से जुड़ा हुआ है इसीलिए यहाँ हर शहरो से बसों का आवागमन चलता रहत है ।

FAQ – दिल्ली घूमने के बारे में पूछे जाने बाले प्रश्न ?

दिल्ली में बच्चो की घूमने की जगह

दिल्ली में बच्चो को घूमने की कुछ मोस्ट प्लेस – अडवेंचरे आईलैंड, संजय वन, शिल्प संग्रहालय , द्वारिका लेक, मेट्रो म्युसियम, रिसर्च सेंटर , रेल म्युसियम, Waste to wonder  park , और पक्षी विहार ।

दिल्ली में क्या मशहूर है ?

दिल्ली में खाने के लिए मशहूर है पराठे , छोले कुलचे , छोले भठूरे , और कढ़ी चावल और पीने में शिकंजी का स्वाद नहीं लिया तो समझो दिल्ली में कुछ नहीं खाया पिया ।

और पढ़े :-

Leave a Comment